4 Best tips to become successful in Vestige in hindi
जब आप वेस्टीज डिस्ट्रीब्यूटर बन जाते हैं तब आपको इस क्षेत्र में प्रगति करने के लिए और लोगों को जोड़ना होता है और कुछ सामान खरीदना पड़ता है और उनसे भी सामान खरीदना पड़ता है। लेकिन बहुत से लोगों को इस कार्य में समस्या होती होगी। हो सकता है आप लोगों को कंपनी का प्लान बताते हो, लेकिन वे लोग आपको मना कर देते हो या फिर बाद में करने के लिए कहते हो? वहीं दूसरी ओर आप कुछ ऐसे लोगों को भी जानते होंगे, जो है कार्य खेल-खेल में ही कर देते होंगे।
आज की इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने जा रहे हैं। हम जानेंगे कि एक नेटवर्क मार्केटिंग के बिगनर और एक्सपर्ट में क्या अंतर होता है? इसके साथ इस लेख में आप एक नेटवर्क मार्केटिंग एक्सपर्ट के गुण भी जानेंगे जिनको आप अपनी लिए उपयोग कर रिजल्ट पा सकते हैं।
When you become Vestige Distributor then you have to add more people and buy some stuff and buy stuff from them to make progress in this area. But many people will have problem in this task. Maybe you tell people the company's plan, but they refuse you or ask you to do it later? On the other hand, you must also know some such people, who would have done the work in sports and games.
In today's article we are going to talk about this topic. We will know what is the difference between a network marketing beginner and an expert? Along with this, in this article you will also know the qualities of a network marketing expert, which you can use for yourself and get results.
1. Transfer of enthusiasm
Network marketing cannot be done without enthusiasm. Network marketing is not a job for weary, less enthusiastic, depressed people. Network marketing expert always tells his plan with enthusiasm. A network marketing expert always shakes hands with his clients with full confidence. You should have so much confidence and enthusiasm that even those in front of you get excited and start believing in you. If you are able to do this then I bet you will be able to work with that person.
"Sales are nothing just transfer of enthusiasm from seller to buyer."
"Sales are nothing just transfer of enthusiasm from seller to buyer."
2. उत्साह का स्थानांतरण
बिना उत्साह के नेटवर्क मार्केटिंग की ही नहीं जा सकती। नेटवर्क मार्केटिंग थके हुए, कम उत्साही, उदास लोगों काम नहीं है। नेटवर्क मार्केटिंग का एक्सपर्ट व्यक्ति हमेशा उत्साह के साथ अपनी योजना को बताता है नेटवर्क मार्केटिंग के माहिर व्यक्ति हमेशा पूरे विश्वास के साथ अपने क्लाइंट से हाथ मिलाता है। आपने इतना आत्मविश्वास और उत्साह होना चाहिए जिससे कि आपके सामने वाला भी उत्साहित हो जाए और आप पर विश्वास करने लगे। यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहते हैं तो मेरा दावा है आपसे कि आप उस व्यक्ति के साथ काम कर पाएंगे।
"बिक्री कुछ भी नहीं सिर्फ विक्रेता से खरीदार तक उत्साह का हस्तांतरण है। "
"बिक्री कुछ भी नहीं सिर्फ विक्रेता से खरीदार तक उत्साह का हस्तांतरण है। "
2. Become consultant not a seller
When an expert network meets someone new on the market, I don't start explaining my plan directly to him. Rather, he greets the new person with enthusiasm. After this he will try to understand the problems and needs of that person. After this, we will talk about solutions to those problems and ways to meet the needs. Along with this, he will explain how his plan can solve the problems or needs of the person in front of him.
If a person does not have any problem or he does not have any special needs then you can ask such person about his dream. Maybe he wants to buy a luxury car or maybe he wants to build his own house. Then you can tell them how your plan can help make their dreams come true.
2. सलाहकार बनने विक्रेता नहीं
जब एक माहिर नेटवर्क मार्केट पर किसी नए व्यक्ति से मिलता है तब मैं उसे डायरेक्टली अपना प्लान नहीं समझाने लगता है। बल्कि वह उस नए व्यक्ति का उत्साह के साथ अभिवादन करता है। इसके बाद वह उस व्यक्ति की समस्याएं एवं जरूरतों को समझने की कोशिश करेगा। इसके बाद में उन समस्याओं का हल व जरूरतों को पूरा करने के तरीकों पर बात करेगा। इसके साथ ही वह यह बताएगा कि कैसे उसकी योजना उस सामने वाले व्यक्ति की समस्याओं का हल कर सकते हैं या जरूरतों को पूरा कर सकती है।
यदि किसी व्यक्ति की कोई भी समस्या नहीं है या फिर उसे कोई खास जरूरत नहीं है तब आप ऐसे व्यक्ति को उसके सपने के बारे में पूछ सकते हैं। हो सकता है कि वह कोई लग्जरी कार खरीदना चाहता हूं या फिर हो सकता है कि वह अपना घर बनवाना चाहता हूं। तब आप उन्हें बता सकते हैं कि कैसे आप की योजना उनके सपने पूरे करने में मदद कर सकती है।
3. Make relationship
The purpose of a successful network marketing is not to tell a person the company's plan, to associate him with the company or to sell goods, but to build a good relationship with that person. When you make good friends with a person, then he starts trusting you. And when a person believes in you, then he also considers himself safe with you.
After this you have to think about the plan of your company. If the company in which you work is right, then now you can tell your plan to that person. Now that person will never refuse you
3. संबंध बनाएं
एक सफल नेटवर्क मार्केटिंग का उद्देश्य किसी व्यक्ति को कंपनी की योजना बताकर उसे कंपनी के साथ जोड़ना या सामान बेचना नहीं होता है बल्कि है उस व्यक्ति के साथ अच्छे रिश्ते बनाना चाहता है। जब आप किसी व्यक्ति से अच्छी मित्रता कर लेते हैं तब वह आप पर विश्वास करने लगता है। और जब कोई व्यक्ति आप पर विश्वास करता है तब वह अपने आपको आपके साथ सुरक्षित भी समझता है।
इसके बाद आपको अपनी कंपनी की योजना के बारे में सोचना है। जिस कंपनी में आप काम करते हैं यदि वह कंपनी सही है तो अब आप अपना प्लान उस व्यक्ति को बता सकते हैं। अब वह व्यक्ति आपको कभी भी मना नहीं करेगा।
4. Examine the person
What happens a lot of times that there are some people who don't need our plan? So in telling the plan to such people our only time is going to be wasted. That is why we should recognize such people and do not waste too much time on them.
The identity of such people is that they ask more direct questions than us. They will ask you have you been successful in this work? If not, tell me when it's done. A successful network marketer does not waste time on these people. Because they know that the person who needs you will understand and connect with you soon.
4. व्यक्ति की जांच करें
बहुत बार क्या होता है कि कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें हमारी प्लान की जरूरत ही नहीं होती? तो ऐसे लोगों को योजना बताने में हमारा केवल समय बर्बाद होने वाला है। इसीलिए हमें चाहिए कि हम ऐसे लोगों को पहचाने और उन पर जायदा टाइम बर्बाद ना करें।
ऐसे लोगों की पहचान है कि यह हमसे ज्यादा उल्टे सीधे सवाल करते हैं। वे पूछेंगे आपसे क्या आप इस काम में सफल हो गए हैं? यदि नहीं तो, जब हो जाओ तब बताना। एक सफल नेटवर्क मार्केटर इन लोगों में समय बर्बाद नहीं करता है। क्योंकि वह जानते हैं कि जिस व्यक्ति को जरूरत है, वह आपको समझेगा और आपके साथ जल्दी ही जुड़ जाएगा।
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